दुर्गा पूजा के लिए जारी पाबंदियों को लेकर मचा हंगामा, भारी बारिश में लोगों ने किया प्रदर्शन

0 15

कटक। 4 फीट ऊंचाई की मां दुर्गा की मूर्ति और पर्दा डालकर बिना श्रद्धालु के पूजा करने के लिए राज्य सरकार की ओर से जारी की जाने वाली पाबंदियों के प्रतिवाद में कटक शहर में पिछले कुछ दिनों से आंदोलन हो रहा है। ऐसे में रविवार अपराह्न को भारी बारिश के बावजूद बारिश में भीग कर आंदोलन किया गया।

लिंक रोड में खान नगर खपुरिया शिल्पांचल पूजा कमेटी और शहर के विभिन्न सामाजिक संगठन की ओर से यह प्रदर्शन किया गया। कटक के लोगों की भावनाओं के साथ शामिल त्‍योहारों को खास कर दुर्गा पूजा को मनाने को लेकर लगने वाली पाबंदियों को नापसंद किया गया है। इन पाबंदियों को ना हटाने से आगे प्रतिवाद को और व्यापक की जाने की चेतावनी आंदोलनकारियों की ओर से दी गई है। रविवार अपराह्न को खान नगर खपूरिया पूजा कमेटी और कटक शहर के विभिन्न सामाजिक संगठन के 40 से अधिक सदस्य हाथों में बैनर, प्ले कार्ड लेकर बारिश में भीगते हुए पूजा के लिए लगाए जाने वाली 4 फीट ऊंचाई की मूर्ति और पर्दा डालकर पूजा नियम को हटाने के लिए मांग की है।

कोरोना का संक्रमण घटने के बाद राज्य सरकार ने लगभग सभी क्षेत्र में ढील दी है। आंदोलनकारियों ने सवाल उठाया है कि आगे आने वाली विभिन्न त्योहार में पूजा के ऊपर पाबंदी क्यों लगायी जा रही है। कटक शहर में दुर्गा पूजा पारंपरिक तौर पर करने के लिए इजाजत दी जाए, मूर्ति की ऊंचाई पहले की भांति करने के लिए इजाजत दी जाए, पूजा पंडाल के सामने पर्दा डालने की पाबंदी को हटाया जाए और कोविड गाइडलाइन के तहत श्रद्धालुओं को मां की दर्शन के लिए मौका दिए जाने की मांग आंदोलनकारियों ने की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.