चिनफिंग की नजर में पश्चिमी देशों के उत्पाद हैं चीनी हस्तियां, जैक मा, झाओ वेई जैसे लोकप्रिय लोगों पर कस रहा शिकंजा

0 184

बीजिंग, एएनआइ। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अपने देश के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त मशहूर लोगों को पश्चिमी देशों का उत्पाद मानते हैं। यही कारण है कि वह जैक मा जैसे बड़े उद्योगपतियों और झाओ वेई जैसी प्रसिद्ध अभिनेत्रियों पर शिकंजा कस रहे हैं। लेखक जेमी सीडेल ने अपने एक लेख में लिखा है कि चीन में बदलाव की बयार चल रही है। यह राष्ट्रपति शी चिनफिंग की बदल रही नीतियों के कारण है। जहां अब जैक मा, झाओ वेई, फैन बिंगबिंग जैसी तमाम हस्तियों पर नियमों का हवाला देते हुए शिकंजा कसा जा रहा है।

चीन की अरबपति अभिनेत्री झाओ वेई का तो चीन से नामोनिशान मिटाया जा रहा है। उनको सभी इंटरनेट मीडिया और मनोरंजन के प्लेटफार्म से हटा दिया गया है। यही हाल अरबपति उद्योगपति जैक मा का किया गया। 2018 से अभिनेत्री फैन बिंगबिंग बिना किसी सूचना के सार्वजनिक जीवन से गायब हो गई हैं। पिछले सप्ताह टेलीविजन अभिनेत्री झेंग शुआंग पर 6.2 करोड़ डालर (करीब 453 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगा दिया गया।

टैक्स चोरी के आरोप में उनके सभी कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। जेमी सीडेल लिखते हैं कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की इन कार्रवाईयों से लगता है कि वे अरबपति और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मशहूर इन हस्तियों को अपने प्रतिस्पर्धी के रूप में देखते हैं। जुलाई में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सौ साल पूरे होने के बाद से उनकी यह योजना पूरी तरह से सामने आ गई है।

इस बीच समाचार एजेंसी एएनआइ ने अपनी एक अन्‍य रिपोर्ट में कहा है कि चीनी सेना ऐसे आत्मघाती ड्रोन खरीदने की तैयारी में है जिसे हथियारों से लैस करके घुमाया जा सके। रिपोर्ट के मुताबिक यह ड्रोन होगा जो आसानी से पकड़ में नहीं आएगा। यही नहीं इन्‍हें मार कर गिराया भी नहीं जा सकेगा। चीनी सेना जंग की तस्‍वीर बदलने के लिए नए किस्म का अत्याधुनिक हथियार हासिल करना चाहती है। उसने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस जरूरत को जाहिर किया है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.