ओडिशा में अब 9वीं कक्षा को खोलने की अनुमति, शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन

0 111

भुवनेश्वर, । ओडिशा में 10वीं एवं 12वीं कक्षा के बाद अब 16 अगस्त से 9वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल को खोल दिया जाएगा। सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में बच्चे कक्षा में जाकर पढ़ाई करेंगे। इस संदर्भ में जनशिक्षा विभाग की तरफ से आज एक निर्देशनामा जारी किया गया है। शिक्षा सचिव ने इस संदर्भ में उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद को पत्र लिखकर अवगत करा दिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक सुबह 9 बजे से 12 बजे तक 9वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाया जाएगा। रविवार छुट्टी के दिन स्कूल बंद रहेंगे। अभिभावकों की सलाह लेकर बच्चों को स्कूल भेजने की व्यवस्था की जाएगी। कक्षा में छात्रों की उपस्थिति को अनिवार्य नहीं किया गया है। यदि कोई अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं, तो वह उनकी मर्जी के ऊपर निर्भर करेगा। इससे पहले कोविड गाइडलाइन को लेकर जो दिशानिर्देश जारी किया गया है, उसका अनुपालन करने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से निर्देश दिया गया है।

गौरतलब है कि कोविड महामारी के कारण बच्चे घर में ही रहकर आनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद पहले 10वीं एवं 12वीं कक्षा को खोला गया। अब शिक्षा विभाग ने 9वीं कक्षा को खोलने का निर्णय लिया है। इससे पहले दुकान बाजार एवं धार्मिक अनुष्ठान आदि को भी खोलने की अनुमति सरकार ने दे दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.